मुजफ्फरपुर से भी है मिस यूनिवर्स प्रतिभागी का नाता


समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर। अमेरिका के लास बेगास में 19 दिसंबर को होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं शिल्पा सिंह [23 वर्ष] का बचपन मुजफ्फरपुर में बीता है। वह समस्तीपुर जिले के सिंधिया थाना क्षेत्र के विष्णुपुर डीहा गांव के सुरेश कुमार सिंह की पुत्री हैं। उनके पिता इंडियन ऑयल में सेल्स मैनेजर थे। शिल्पा को जब जन्म हुआ था तो उसके पिता मुजफ्फरपुर में पदस्थापित थे।

शिल्पा के मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने से उनके परिवार के साथ पूरे गांव में खुशी का आलम है। सब उनकी कामयाबी की दुआ मांग रहे हैं। शिल्पा के बड़े भाई सलभ कुमार सिंह बताते हैं कि मिस यूनिवर्स के लिए उनकी बहन का चयन राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता-आई एम शी-2012 के माध्यम से हुआ। इस प्रतियोगिता में वे फ‌र्स्ट रनर-अप रहीं। विजेता उर्वशी रौतेला का आयु ज्यादा होने के कारण मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकीं तो उनकी जगह शिल्पा को चुन लिया गया। लास बेगास में यह प्रतियोगिता 19 दिसंबर को होगी, मगर भारत में इसका सीधा प्रसारण 20 दिसंबर की सुबह 6:30 बजे ‘जी कैफे चैनल’ पर देखा जा सकेगा। इसमें विश्व के 89 देशों की सुंदरियां भाग ले रही हैं।

मुजफ्फरपुर में जन्मीं शिल्पा ने पढ़ना-लिखना भी वहीं के नॉर्थ प्वाइंट पब्लिक स्कूल में सीखा। यहां उन्होंने यूकेजी से कक्षा दो तक की पढ़ाई की। 1992 में उनके पिता का ट्रांसफर जमशेदपुर हो गया। वहां के डीबीएमएस स्कूल में तीसरी कक्षा में शिल्पा का नामांकन हुआ। मगर एक साल बाद पुन: पिता का ट्रांसफर रांची हो गया, जहां के सेक्रेट हार्ट स्कूल से शिल्पा ने 7वीं तक पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उनका परिवार मुंबई चला गया और शिल्पा ने केंद्रीय विद्यालय आइआइटी में दाखिला लिया, जहां से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई की। मुंबई की ही एसवीकेएम यूनिवर्सिटी से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। फिलहाल वे इंफोसिस कंपनी में कार्यरत हैं।Shilpa

(Dainik Jagran News)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s